दिग्विजय में अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस का आयोजन

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय में 17 जुलाई 2019 को एन.सी.सी. इकाई के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस मनाया गया। इसके अंतर्गत महाविद्यालय में ‘‘मेरी पृथ्वी मेरा कर्तव्य’’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस विषय पर एन.सी.सी. कैडेटस पदमीनी धलेन्द्र, जुली शर्मा एवं कु. अश्वनी निषाद ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किये। व्याख्यान पश्चात् कैडेटस के द्वारा रैली निकालकर लोगो से पृथ्वी बचाने एवं इसकी सुरक्षा पर लोगो को ध्यान रखने एवं अपनी जिम्मेदरी सुनिश्चिात करने के लिए अपील किये।
एन.सी.सी. अधिकारी प्रो. संजय देवांगन ने पूरे कार्यक्रम का निर्देशन करते हुए बताया कि युनेस्को द्वारा 21 मार्च 1970 को 192 देशो की सहमति से 22 अप्रैल को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य लोगो को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाना है। पृथ्वी के पर्यावरण के बारे में प्रशंसा और जागरुकता को प्रेरित करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।
इस कार्यक्रम में लगभग 50 कैडेटस उपस्थित थे एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में रजिस्ट्रार श्री दीपक कुमार परगनिहा एवं एन.एस. के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. नूतन देवांगन का महत्वपूर्ण योगदान रहा।