ग्रामीण शिविरः ग्राम कोटराभाठा

दिनांक ०१ जुलाई २०१९ को शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के समाजकार्य विभाग के द्वारा ग्राम कोटराभाठा में प्राचार्य डॉ. आर. एन. सिंह के निर्देशन में  प्रो. विजय मानिकपुरी के मार्ग दर्शन में एक दिवसीय ग्रामीण शिविर आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजनांदगाव की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री सुरेशा चैबे, प्राचार्य डॉ.आर. एन. सिंह, समाजकल्याण विभाग के उपसंचालक श्री बी. एल. ठाकुर, चाइल्डलाइन के समन्वयक श्री विपिन ठाकुर, जिला बालसंरक्षण अधिकारी श्री चंद्रकिशोर लाडे, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मधुसुकृत साहू, कोटराभाठा की सरपंच श्रीमती धनेश्वरी साहू एवं अंग्रेज़ी विभागाध्यक्ष डॉ. अनीता शंकर आदि शामिल रहे।
कोटराभाठा में ग्रामीण शिविर के अवसर पर जागरूकता रैली निकली गयी जिसमे गाओं की सभी महिलाएं, पुरुष, स्कूल के बच्चे व् समाजकार्य के विधयार्थी शामिल हुए।
ग्रामीण शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण, नेत्र परिक्षण, दन्त परीक्षण, रक्तदान तथा वृक्षरोपण का आयोजन किया गया.साथ ही साथ गाओं के लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा नुक्कड़ नाटक रखा गया। गाओं के सभी लोगों ने इस में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया तथा सभी ने इसका लाभ उठाया।
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में १२० लोगों ने अपना परिक्षण करवाया। नेत्र परीक्षण में 167 आंखों का परीक्षण किया गया। दंत परीक्षण में ८७ लोगों ने अपने दांतों का परीक्षण कराया। २० लोगों ने रक्तदान किया।
सुश्री सुरेशा चैबे ने कहा की हमें अपनी सुरक्षा का ध्यान स्वयं रखना चाहिए. गाड़ी चलाते समय हमेशा हेलमेट या सीटबेल्ट का इस्तमाल करना चाहिए। गाओं की महिलाएं असमाजिक तत्वों को रोकने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। श्री बी.एल.ठाकुर ने समाज कल्याण विभाग की सभी योजनाओं के बारे में गांव वालो को विस्तार से बताया। श्री चंद्रकिशोर लाडे ने बच्चों के अधिकारों के बारे में बताया. श्री विपिन ठाकुर ने कहा की उनकी संस्था में बच्चों का संरक्षण किया जाता है। श्रम अधिकारी श्री आर. के. प्रधान ने गॉव के श्रमिकों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी एवं श्रम किट प्रदान की।
गॉव में वृक्षा रोपण के माध्यम से हर्बल उद्यान तैयार किया गया जिसमे न्यू आर्यन नवयुवक मंडल कोटराभांठा के युवाओ ने मुख्य भूमिका निभाते हुवे गड्ढे खोदे एवं पौधो के संरक्षण के लिए तार का घेरा किया गया। राजनांदगॉव के वनमंडल अधिकारी श्री पंकज राजपूत ने निःशुल्क पौधे प्रदान कर विशेष सहयोग प्रदान किया।
महिलाओं एवं बच्चों के मनोरंजन के लिए खेल का आयोजन किया गया जैसे – चूड़ी से साड़ी निकलना, कुर्शी दौड़ एवं केले में आलपिन लगाना। समाजकार्य विभाग द्वारा गॉव के सभी महिला समूहों , प्रतिभागियों ,दसवीं एवं बारहवीं में सर्वोत्तम अंक प्राप्त किये विद्यार्थियों , नवयुवक मंडल को और रक्तदाता को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में सरपंच श्रीमती धनेश्वरी साहू, सचिव श्री पीताम्बर साहू, सुश्री प्रियंका पैकरा , समाजकार्यविभाग के प्रो. विजय मानिकपुरी ,श्री हरीश चंद्राकर एवं समाजकार्य के सभी विद्यार्थी शामिल हुवे।
कार्यक्रम में जिला अस्पताल ने स्वास्थ्य शिविर एवं रक्तदान शिविर, छत्तीसगढ़डेंटल कॉलेजऐंड रिसर्च इंस्टीट्यूट राजनांदगांव नेदंत परीक्षण, उद्याचलधर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्रने नेत्र परीक्षण का आयोजन कर विशेष सहयोग प्रदानकिया।
संस्था के प्राचार्य डॉ आरएन सिंह द्वारा समाज कार्य विभाग की इस कार्य को सराहा गया तथा सभी ग्राम वासियों से अपील किया गया कि वृक्षारोपण के संरक्षण और संवर्धन में ग्राम पंचायत की भूमि का मुख्य रहेगी जो औषधि उद्यान को एक बेहतर पर्यावरण और संदेश देकर ग्रीन हब के रूप में तैयार किया जाना सराहनीय कार्य होगा।
प्रोफेसर विजय मानिकपुरी द्वारा शिविर में स्वागत भाषण देते हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया गया एवं शिविर में लाभान्वित सभी लाभार्थियों की संख्या को बताया गया साथ ही साथ ग्रामीण शिविर मेडिकल कैंप स्वास्थ्य परीक्षण पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण के महत्व को विस्तृत रूप से बताया गया।